mukhyamantri digital seva yojana,mukhyamantri digital seva yojana 2022
mukhyamantri digital seva yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए राजस्थान की महिलाओं को स्मार्टफोन देने का फैसला किया है इसी के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी उपलब्ध कराया जाएगा, अशोक गहलोत ने यह घोषणा बजट के दौरान की है ।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने भाषण में कहा कि उनका उद्देश्य है कि राजस्थान की संपूर्ण महिलाएं डिजिटल मोबाइल का उपयोग करे।

हमने या यह समझाने का प्रयास किया है कि राजस्थान सरकार किन महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी तथा इसके लिए क्या योग्यता आवश्यक होगी तथा इसे प्राप्त करने का क्या तरीका होगा। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप संपूर्ण जानकारी।

mukhyamantri digital seva yojana kya hai

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (mukhyamantri digital seva yojana) की शुरुआत वर्ष 2022 के बजट में की गई है इस योजना में चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए सभी परिवारों को एक स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा जिसके साथ 3 साल तक इंटरनेट भी फ्री में दिया जाएगा इसका उद्देश्य राजस्थान की हर महिला तक डिजिटल सेवा का पहुंचाना है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि हम इसके माध्यम से राजस्थान की महिलाओं को सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में आपका नाम है कैसे चेक करें

सरकार से दी गई जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना(mukhyamantri digital seva yojana) कल लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है आप कर बैठे यह जान सकते हैं कि आपका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है या नहीं।

  • चिरंजीवी योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/#/home
  • यहां पर दिखाए गए रजिस्ट्रेशन की स्थिति के नीचे बॉक्स में अपना जनाधार नंबर डालें तथा सर्च कर देवें।
  • इसके बाद आपको 1 प्लेस मैसेज दिखाई देगा इसमें ध्यान से देखना होगा कि आपकी एलिजिबिलिटी के अंतर्गत yes दिया गया है तो आप स्मार्टफोन के योग है।